(THE AWAKENED CITIZEN PROGRAM)नैतिक मूल्यों के विकास हेतु दो दिवसीय कार्यशाला का प्रतिवेदन

दिनांक 10/01/ 2020 से 11/01/ 2020 तक चलने वाले कक्षा-6 ,7 ,8 विद्यार्थियों के लिए 3 वर्षीय कार्यक्रम के पहले वर्ष के दो दिवसीय कार्यशाला (ACP) में शामिल होने के लिए सुबह 9:00 बजे साउथ प्वाइंट स्कूल बरसापारा गुवाहाटी पहुंचा। 9:30 बजे तक हमारी उपस्थिति दर्ज की गई। सुबह के 9:30 बजे प्रत्येक विद्यालय से आए हुए प्रधानाचार्यो के द्वारा दीप प्रज्वलन करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । कार्यक्रम के वरिष्ठ विशेषज्ञ श्री प्रसून गुहा विश्वास के द्वारा संबोधन करते हुए कार्यक्रम की जानकारी दी गई। तत्पश्चात प्रत्येक विशेषज्ञों के द्वारा (सुभाष परिया, देवलीना भट्टाचार्यजी, शतरूपा दत्ता )के द्वारा एक-एक कर विषय के अलग-अलग अध्याय (भागों) पर चर्चा की गई।

दूसरे दिन कार्यक्रम पहले दिन की ही तरह सुबह 9:30 बजे से प्रारंभ हुआ। हमें दो समूहों में बांटा गया। हमारे समूह में विभिन्न राज्यों से आए हुए कुल 24 अध्यापक थे। पहले दिन के सत्रों के आधार पर हम अध्यापकों को कक्षा प्रर्दशन के लिए प्रोत्साहित किया गया । परन्तु समय की कमी के कारण 16 सत्रों में से सिर्फ 8 सत्र की ही अभ्यास कक्षा की प्रस्तुति प्रत्येक अध्यापकों के द्वारा की गई । हमें बताया गया की महीने में कम से कम दो या सप्ताह में 1 दिन अपने विद्यालय में कार्यक्रम का संचालन किया जाए। जिससे विद्यार्थियों को अपने अंदर बहादुरी, आत्मविश्वास, श्रद्धा ,अच्छाई, दया, डर को दूर करने तथा सत्यनिष्ठा, क्षमता इत्यादि अनेक भावों को विकसित करने में मदद मिलेगी।

हम अध्यापकों ने एक- एक विषय पर अपनी प्रस्तुति देकर अनुभव प्राप्त किया कि किस प्रकार हम अपने विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं ले सकेंगे।

अंत में हमें प्रथम सत्र के लिए शिक्षण उपकरण देते हुए वहां से अपने -अपने विद्यालयों के लिए रवाना किया गया ।

एक शिक्षक होने के नाते हमें नजर आता है कि विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों की कमी दिन पर दिन कम होती जा रही है ।रामकृष्ण मिशन के द्वारा जो यह कार्य भार अपने कंधों पर लिया गया है, यह अत्यंत सराहनीय है ।और हम इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में पूरी सहयोग करेंगे।

Magazines

Magazines

Financial Assistance for VKVs

Financial Assistance for VKVs